logo

WHO ने कोरोना के नये वेरिएंट को लेकर दी चेतावनी, तीन तरह से करेगा अटैक; ये हैं लक्षण

coronavirus.jpg

द फॉलोअप 

कोरोना का खौफ जैसे ही कम होने को होता है, वैसे ही इसके नय़े वेरिएंट को लेकर कोई न कोई खबर हमें फिर से डरा देती है। इस बार कोरोना से संबंधित नयी खबर WHO की ओर से आयी है। WHO ने अपने ताजा बयान में कहा है कि जल्दी ही कोरोना का नया वेरिएंट हम पर हमला कर सकता है। इसके प्रभाव भी गंभीर होंगे। ये वेरिएंट मरीज पर तीन तरह से हमला कर सकता है। WHO की इस रपट ने पूरी दुनिया को हिला दिया है। क्योंकि इस वेरिएंट का असर पिछले कोरोना वेरिएंट की तरह विश्व के अलग-अलग देशों में नहीं होगा। बल्कि ये पूरी दुनिया को अपनी चपेट में लेने में सक्षम होगा। एक रिपोर्ट में ये भी बताया गया है कि कोविड 19 के नये वेरिएंट का पूरी दुनिया में फैलना शुरू हो गया है। 

ये होंगे महामारी के लक्षण 

WHO के विशेषज्ञ कोविड पैनल के चिकित्सकों ने एक शोध के बाद नये वेरिएंट के लक्षण बताये हैं। विशेषज्ञों ने कहा है कि नया वेरिएंट तीन ओऱ से मरीज की सेहत पर असर डाल सकता है। इसके लक्षण किसी के शरीर पर 2 से लेकर 14 दिनों में दिखाई पड़ने लगेंगे। इससे पहले इस वेरिएंट की पहचान भी मुश्किल होगी। लक्षण दिखाई देने के पहले के समय को चिकित्सकों ने इनक्यूबेशन पीरियड कहा है। रपट में कहा गया है कि कोविड का पता नहीं चलने की सूरत में भी इसके वेरिएंट एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति तक पहुंचने में सक्षम होंगे। इस तरह इसका संक्रमण भी तेजी से बढ़ सकता है। नये वेरिएंट में सबसे अधिक चिंताजनक बात यही है। रपट में कहा गया है कि वेरिएंट के सामान्य लक्षण खांसी, बुखार और कमजोरी का महसूस होना होगा। दूसरे चरण में सांस लेने में तकलीफ, सर्दी लगना, मांसपेशियों में दर्द, जी मिचलाना, नाक बहने पर दर्द होना और बोलने में तकलीफ या गले में खसखसाहट होना जैसे लक्षण दिखाई पड़ सकते हैं। 

वैक्सीन बनाने की प्रक्रिया शुरू

हालांकि इसके लिए विश्व के कई देशों में वैक्सीन बनाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है। WHO के मुताबिक इस वेरिएंट के फैलने की गति बहुत धीमी होगी। वेरिएंट का प्रभाव भी आदमी के शरीर पर धीरे-धीरे पड़ेगा। इसलिए हमें बहुत अधिक चिंतित होने की जरूरत नहीं है। एंटी कोरोना या कोविड वैक्सीन और दवाओं की दिशा में काफी काम किया गया है। WHO की पूर्व चीफ वेन केरकोव ने इस संबंध में बताया कि अब तक 13.05 बिलियन लोगों को कोविड वैक्सीन दिया जा चुका है। नये वेरिएंट का नाम XXB.1.5, XXB.1.16 और EG .05 है।